Home > Hindi > Hanste Gate Sikhen Hindi Sahayak Darshika - 8
Hanste Gate Sikhen Hindi  Sahayak Darshika - 8

Hanste Gate Sikhen Hindi Sahayak Darshika - 8

Book/Series Summary—
 
‘हँसते-गाते सीखें हिंदी’ श्रृंखला की आरंभिक पाँच पुस्तकों को हाथों-हाथ लिए जाने से प्रेरित होकर अब प्रस्तुत हैं भाग-6, 7, 8  के लिए तीन पुस्तकें। शिक्षार्थियों के बस्ते का बोझ न बढ़ाते हुए इन्हें भी Text-cum-Workbook के रूप में तैयार किया गया है। इस पाठमाला में शब्दों के अंग्रेज़ी में अर्थ दिए जाने से शिक्षकों के साथ ही दक्षिण भारतीय छात्रों के अभिभावकों ने भी विषय-वस्तु को समझने में सरलता महसूस की है। पाठों के साथ उसका सार भी अंग्रेज़ी में दिया गया है।
इस पाठमाला के भाग-1 में वर्णमाला लिखने के लिए लेखनी किस प्रकार चलानी है यह भी चिह्नों द्वारा सिखाया गया है। भाग-2, 3, 4, 5 में व्याकरण के तथ्य सरल भाषा में समझाए गए हैं। विषय-वस्तु भी ऐसी चुनी गई है जो छात्र-छात्राओं को अपने परिवेश के अनुकूल लगेगी। प्रश्‍नों और अभ्यासों का स्तर भी विचार-विमर्श के पश्‍चात ऐसा रखा गया है जिन्हें करने में छात्रों और उनके अभिभावकों को कोई कठिनाई न हो।
भाग-6, 7, 8 में पाठों के निर्माण में शिक्षार्थियों के परिचित परिवेश को प्राथमिकता दी गई है। कक्षा छह तक आते-आते पाठों का स्वरूप स्वाभाविक रूप से बदल जाता है। पठन सामग्री के चयन में केवल भाषा-ज्ञान ही लक्ष्य नहीं रहता। शिक्षार्थी अपने समाज, साहित्य, इतिहास, संस्कृति, लोकाचार आदि को भी जानें, यह ध्येय भी सम्मिलित हो जाता है। इस दृष्‍टि से इन पुस्तकों में भरपूर सामग्री दी गई है।

Book Details