Home > Hindi > Aarohi Hindi Pathmala
Aarohi Hindi Pathmala

Aarohi Hindi Pathmala

Author(s) : Fatma Kirmani, Lekha Srivastava, Pratibha Pandey, Rupali Sinha, Rupali Srivastava & Sanyukta Ludhra

आरोही हिंदी पाठमाला वर्ष 2013 में प्रकाशित नई सीरीज़ है। यह पाठमाला प्रवेशिका से कक्षा आठ तक के लिए है। पाठों के साथ यथा-स्‍थान कवि/लेखक का परिचय भी दिया गया है। परियोजना कार्य संपन्न कराने के लिए सुझावित गतिविधियाँ और आवश्यक Web Links भी दिए गए हैं।

छात्रों की सुविधा के लिए कठिन-शब्दों के अर्थ उसी पृष्‍ठ पर दिए गए हैं। छात्रों के अधिग्रहण को जाँचने के लिए पाठों पर आधारित कार्टून भी दिए गए हैं। प्रश्‍नों का स्वरूप CBSE की नई परीक्षा प्रणाली के अनुरूप है। पाठों में रचनात्मक अभिव्य‌क्‍ति और Multiple Intelligence को एक Box में दिया गया है। प्रत्येक पाठ के आरंभ में जीवन-मूल्यों के साथ ही शिक्षक के लिए निर्देश हैं कि वे पाठ किस प्रकार आरंभ करें। छात्रों की अध्ययन में रुचि बढ़ाने के लिए Reading for Pleasure के पाठ भी दिए गए हैं।

विश्‍वास, प्रकृति, विकलांगों का समाज में व्यवस्‍थापन, भौगोलिक और वैज्ञानिक तथ्य, विशिष्‍ट व्य‌क्‍तियों का परिचय और जीवन-मूल्यों की शिक्षा देनेवाले पाठ कविता, विदेशी कहानी, लेख, यात्रावृत्‍तांत, पत्र, जीवनी जैसी विधाओं से लिए गए हैं। Reading for Pleasure  की सामग्री के साथ ही परियोजना निर्माण, शब्दकोश देखने की विधि और वर्तनी संबंधी की जानेवाली अशुद्धियों का परिचय भी दिया गया है। एक से सौ तक हिंदी की गिनती, F.A. Activities और Ist और IInd Term के लिए Text Papers भी दिए गए हैं।

Series Details

आरोही-प्रवेशिका, भाग-1, 2 और 3 पाठमाला की लेखिका श्रीमती संयुक्‍ता लूदरा हैं और सहयोग किया है मधुबन संपादक मंडल ने।

आरोही-4 पाठमाला की लेखिका सुश्री लेखा श्रीवास्तव हैं। निर्देशन है श्रीमती संयुक्‍ता लूदरा का और सहयोगी हैं मधुबन संपादक मंडल।

आरोही-5 पाठमाला की लेखिका सुश्री प्रतिभा पांडेय एवं सुश्री रूपाली श्रीवास्तव हैं। निर्देशन श्रीमती संयुक्‍ता लूदरा और सहयोग मधुबन संपादक मंडल का है।

आरोही-6 पाठमाला सुश्री प्रतिभा पांडेय और सुश्री रूपाली श्रीवास्तव द्वारा लिखी गई हैं। इसकी निर्देशिका है श्रीमती संयुक्‍ता लूदरा और सहयोगी हैं मधुबन संपादक मंडल।

आरोही-7 पाठमाला की लेखिका हैं रूपाली सिन्हा। निर्देशन श्रीमती संयुक्‍ता लूदरा का है और सहयोग मधुबन संपादक मंडल का है।

आरोही-8 पाठमाला की लेखिका हैं सुश्री फ़ात‌मा किरमानी। इसे श्रीमती संयुक्‍ता लूदरा के निर्देशन में मधुबन संपादक मंडल के सहयोग से तैयार किया गया है।

Aarohi Hindi Pathmala -  Praveshika by Sanyukta Ludhra

Aarohi Hindi Pathmala - Praveshika

Sanyukta Ludhra 9789325962002 Book For Series 165.00 Coursebook
AAROHI SHIKSHAK SAHAYAK DARSHIKA ( PRAVESHIKA ) by Sanyukta Ludhra

AAROHI SHIKSHAK SAHAYAK DARSHIKA ( PRAVESHIKA )

Sanyukta Ludhra 9789325966017 Teacher's Support Book Only for user
School Teachers