Home > Hindi > Gunjan Hindi Pathmala (Regular Edition)
Gunjan Hindi Pathmala (Regular Edition)

Gunjan Hindi Pathmala (Regular Edition)

गुंजन हिंदी पाठमाला को परिवर्तित और परिवर्धित करके वर्ष 2013 में उसका पुनर्संपादन किया गया है। यह पाठमाला प्रवेशिका से कक्षा आठ तक के लिए है। यह श्रृंखला CBSE और ICSE दोनों पाठ्यक्रमों के अनुरूप पृथक-पृथक उपलब्‍ध कराई गई है। पाठ्य-पुस्तक के साथ प्रत्येक पाठ के Animation और वाचन की CD भी है। भाग 6,7,8 मैं MobAPP सुविधा दी गई है।

पाठ के साथ दिए भाषा-ज्ञान में पाठ से संबंधित व्याकरणिक तथ्यों से भी परिचित कराया गया है। पुस्तक के अंत में शब्दकोश देखने की विधि, संयुक्‍त व्यंजनों का मानक रूप और वर्तनी की दृष्‍टि से जिन शब्दों के दो रूप प्रचलित हैं, कक्षा के अनुसार उनकी सूची दी गई है। अभ्यास के लिए S.A.-I और S.A.-II के सुझावित प्रश्‍नपत्र भी हैं। CBSE संस्करण में HOTS और Multiple Intelligence पर आधारित प्रश्‍नों के साथ ही Problem Solving Assessment और Value Based Assessment के लिए भी प्रश्‍न हैं।

अध्ययन में रुचि बढ़ाने लिए भाग चार से Reading for Fun के रूप में सामग्री दी गई है।
पाठमाला में कविता, कहानी, ऐतिहासिक कहानी, लेख, ललित निबंध, एकांकी, जीवनी, साक्षात्कार, संस्मरण, युद्धवर्णन, विदेशी कहानी, पत्र, संस्मरणनुमा कथा जैसी विधाओं को लिया गया है। विषयवस्तु के रूप में प्रकृति, बालश्रम, जीव हत्या, प्रकृति और पर्यावरण, गुरु वाणी, इतिहास, विकलांगों का समाज में व्यवस्‍थापन, भारत के रण बाँकुरे, आत्मग्लानि, पौराणिक कथाएँ, हास्य कथाएँ, पशु-पक्षी, विशेष व्यक्ति का प‌रिचय, रूढ़ियों, परंपराओं और अंधविश्‍वास का निराकरण हैं।

पाठों के साथ यथा-स्‍थान कवि/लेखक का परिचय भी दिया गया है। परियोजना कार्य संपन्न कराने के लिए सुझावित गतिविधियाँ और आवश्यक Web Links भी दिए गए हैं।

Series Details

गुंजन पाठमाला प्रवेशिका और भाग–1,2 श्रीमती संयुक्‍ता लूदरा ने संपादित किए हैं।

गुंजन पाठमाला भाग–3,4,5 श्रीमती मंजु मेहरा ने तैयार किए हैं। निर्देशन श्रीमती संयुक्‍ता लूदरा का रहा है।

गुंजन पाठमाला भाग–6,7,8 श्रीमती संयुक्‍ता लूदरा द्वारा संपादित है।

Gunjan Hindi Pathmala – Praveshika

Gunjan Hindi Pathmala – Praveshika

9789352593682 Book For Series 180.00 Coursebook