Home > Hindi > Hanste Gaate Seekhen Hindi
Hanste Gaate Seekhen Hindi

Hanste Gaate Seekhen Hindi

‘हँसते-गाते सीखें हिंदी’ श्रृंखला की आरंभिक पाँच पुस्तकों को हाथों-हाथ लिए जाने से प्रेरित होकर अब प्रस्तुत हैं भाग-6, 7, 8  के लिए तीन पुस्तकें। शिक्षार्थियों के बस्ते का बोझ न बढ़ाते हुए इन्हें भी Text-cum-Workbook के रूप में तैयार किया गया है। इस पाठमाला में शब्दों के अंग्रेज़ी में अर्थ दिए जाने से शिक्षकों के साथ ही दक्षिण भारतीय छात्रों के अभिभावकों ने भी विषय-वस्तु को समझने में सरलता महसूस की है। पाठों के साथ उसका सार भी अंग्रेज़ी में दिया गया है।
इस पाठमाला के भाग-1 में वर्णमाला लिखने के लिए लेखनी किस प्रकार चलानी है यह भी चिह्नों द्वारा सिखाया गया है। भाग-2, 3, 4, 5 में व्याकरण के तथ्य सरल भाषा में समझाए गए हैं। विषय-वस्तु भी ऐसी चुनी गई है जो छात्र-छात्राओं को अपने परिवेश के अनुकूल लगेगी। प्रश्‍नों और अभ्यासों का स्तर भी विचार-विमर्श के पश्‍चात ऐसा रखा गया है जिन्हें करने में छात्रों और उनके अभिभावकों को कोई कठिनाई न हो।
भाग-6, 7, 8 में पाठों के निर्माण में शिक्षार्थियों के परिचित परिवेश को प्राथमिकता दी गई है। कक्षा छह तक आते-आते पाठों का स्वरूप स्वाभाविक रूप से बदल जाता है। पठन सामग्री के चयन में केवल भाषा-ज्ञान ही लक्ष्य नहीं रहता। शिक्षार्थी अपने समाज, साहित्य, इतिहास, संस्कृति, लोकाचार आदि को भी जानें, यह ध्येय भी सम्मिलित हो जाता है। इस दृष्‍टि से इन पुस्तकों में भरपूर सामग्री दी गई है।

Series Details
इस श्रृंखला की पुस्तकों का निर्माण विभिन्न राज्यों के शिक्षकों से प्राप्‍त सुझावों और प्रस्तावों के आधार पर मधुबन हिंदी के वरिष्‍ठ संपादक मंडल ने किया है।
HANSTE GAATE SEEKHEN HINDI - 1

HANSTE GAATE SEEKHEN HINDI - 1

9788125951520 Book For Series 135.00 Coursebook
HANSTE GAATE SEEKHEN HINDI  SAHAYAK DARSHIKA - 1

HANSTE GAATE SEEKHEN HINDI SAHAYAK DARSHIKA - 1

9789325955417 Teacher's Support Book Only for user
School Teachers