Home > Hindi > Madhubun Saral Hindi
Madhubun Saral Hindi

Madhubun Saral Hindi

मधुबन सरल हिंदी पाठमाला अपने नाम को सार्थक करती, भाषा को सरलता से सीखने-सिखाने की एक अनूठी Text-cum-Workbook श्रृंखला है। यह पाठमाला बच्‍चों की रुचि और स्तर के अनुकूल है तथा उन्हें प्रतिदिन के जीवन से जोड़ती है।
मधुबन सरल हिंदी पाठमाला में भाषा-ज्ञान को स्तरानुरूप सरल और रुचिकर (Learning without burden) बनाने का प्रयास किया गया है। बालकों के प्रतिदिन के जीवन से जुड़ी रोचक विषयवस्तु के चयन द्वारा भाषा को सहज और व्यावहारिक रूप में प्रस्तुत किया गया है।
मधुबन सरल हिंदी पाठमाला भाषा-ज्ञान के लिए सुझावित पाठ्यक्रमों पर आधारित है। पाठ्यपुस्तक तथा अभ्यास पुस्तिका दोनों का मिला-जुला रूप (Text-cum-Workbook) रखकर बस्ते का बोझ घटाया गया है। सहज, सरल और बोधगम्य भाषा का प्रयोग किया गया है।
बच्‍चों के प्रतिदिन के अनुभवों से जुड़ी तर्कशक्‍ति और वैज्ञानिक दृष्‍टिकोण को बढ़ावा देनेवाली रोचक विषयवस्तु का चयन किया गया है। पाठों को समेटते आकर्षक पृष्‍ठ तथा मोहक रंगीन चित्र दिए गए है।
स्तर के अनुरूप कविता, कहानी, वार्तालाप, घटना-वर्णन, पत्र, संस्मरण, लेख, भेंटवार्ता, नाटक आदि विधाओं से परिचय और विषयवस्तु में विविधता और नयापन है। भाषा में रुचि बढ़ाने के लिए अतिरिक्‍त पठन-सामग्री — ‘आनंद के लिए पढ़ना’ चुटकुले, पहेलियाँ तथा भाषा-खेल सम्मिलित किए गए है। सीखे गए ज्ञान को परखने के लिए सोचने-समझने, चिंतन तथा अध्ययन पर आधारित प्रश्‍न; नपे-तुले शब्दों में रोचक अभ्यास और संकेत भी है। सरल परिभाषाओं के अतिरिक्‍त व्याकरण के व्यावहारिक पक्ष पर बल दिया गया है। जीने की कला सिखाना और मानवीय मूल्यों, ज्वलंत समस्याओं तथा स्वास्‍थ्यवर्धक आदतों पर विशेष सामग्री दी गई है। गतिवि‌‌धियों तथा परियोजना-निर्माण द्वारा — सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना, चिंतन तथा अध्ययन-कौशलों का निरंतर विकास किया गया है। सतत और व्यापक मूल्यांकन की दृष्‍टि से विविध अभ्यास दिए गए है।

Series Details
लेखकगण
संयुक्ता लूदरा
पूर्व रीडर, एनसीईआरटी, नई दिल्ली
देश-विदेश के सुधी ‌शिक्षक
मधुबन संपादक मंडल
Madhubun Saral Hindi Pathmala – 1

Madhubun Saral Hindi Pathmala – 1

9789325982178 Book For Series 208.00 Coursebook
Madhubun Saral Hindi Sahayak Darshika - 1 [With CD]

Madhubun Saral Hindi Sahayak Darshika - 1 [With CD]

9788125935438 Teacher's Support Book Only for user
School Teachers
 
Madhubun Saral Hindi Sahayak Darshika [CCE Edn] - 1 [With CD]

Madhubun Saral Hindi Sahayak Darshika [CCE Edn] - 1 [With CD]

9788125939214 Teacher's Support Book Only for user
School Teachers