product detail

New Releases

Surili Hindi Bodhmala

Dreamcatcher (An English Reader)

Transitions - History And Civics ICSE Class 9

Madhubun Hindi-Angrezi Shabdkosh

author: मधुबन संपादक मंडल द्वारा तैयार किया गया है।

Supporting Material: Available

ISBN 9789325987630
For Age Group 7+ Years
Weight 0 Kg
Binding Paperback
List Price 220.00

मधुबन हिंदी-अंग्रेज़ी शब्दकोश का निर्माण माध्यमिक कक्षाओं तक के विद्यार्थियों के शब्दज्ञान को ध्यान में रखकर किया गया है। इस कोश में प्रायः वे सभी शब्द और उनके अर्थ दिए गए हैं जो माध्यमिक स्तर तक की पाठ्यपुस्तकों में पढ़ने को मिलते हैं। इसका निर्माण करते समय यह भी ध्यान में रखा गया है कि यह कोश केवल शब्दों के अर्थ की जानकारी तक ही सीमित न रहे, बल्कि शिक्षार्थियों के लिए अन्य रूपों में भी उपयोगी सिद्ध हो।

 कुछ शिक्षार्थियों का हिंदी भाषा पर उतना अधिकार नहीं होता जितना होना चाहिए। उन्हें हिंदी के कई शब्दों का हिंदी अर्थ भी आसानी से समझ में नहीं आ पाता। वे हिंदी से कहीं अधिक अंग्रेज़ी शब्दों से परिचित होते हैं। इसलिए यदि उन्हें किसी हिंदी शब्‍द का अंग्रेज़ी अर्थ ज्ञात हो जाए तो हिंदी अर्थ समझना आसान हो जाता है। ऐसे शिक्षार्थियों को ज़रूरत को ध्यान में रखकर ही तैयार किया गया है।

मधुबन हिंदी-अंग्रेज़ी शब्दकोश में लगभग सभी शब्दों के एक से अधिक हिंदी और अंग्रेज़ी अर्थ दिए गए हैं। आवश्यक होने पर शाब्दिक अर्थ के साथ शब्द विशेष से जुड़ी अन्य जानकारियाँ भी दी गई हैं। सभी शब्दों के अंग्रेज़ी अर्थ हिंदी अर्थों के बाद दिए गए हैं।

मधुबन हिंदी-अंग्रेज़ी शब्दकोश के आरंभ में ही शब्दकोश देखने की विधि बताई गई है। कोश में दिए गए शब्द की व्याकरणिक कोटि (पुल्लिंग, स्‍त्रीलिंग, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, क्रियाविशेषण, अव्यय, योजक आदि) और स्रोत (आगत, मिश्रित) का संकेत भी प्रत्येक शब्द के साथ दिया गया है। आमने-सामने के सभी दो पृष्ठों पर पहले और अंतिम शब्द का उल्लेख किया गया है। रेखा के ऊपर दिए गए ये शब्द यह संकेत दे देंगे कि शिक्षार्थी का इच्छित शब्द उन पृष्ठों पर है या नहीं।

मधुबन हिंदी-अंग्रेज़ी शब्दकोश में भी मधुबन की परंपरा के अनुरूप अक्षर बड़े आकार में रखे गए हैं ताकि शिक्षार्थियों को पढ़ने में असुविधा न हो। शब्द पृथक रंग में और अर्थ पृथक रंग में छापे गए हैं ताकि शब्दों को तलाशना और भी सरल हो सके।

Recently viewed

view all

Madhubun Hindi-Angrezi Shabdkosh

© Copyright 2018 madhubun books. All Right reserved.